मोटा होने की दवा | Mota Hone Ki Dawa ( सारी जानकारी )

0
96
मोटा होने की दवा | Mota Hone Ki Dawa ( सारी जानकारी )

 

Hello Dosto कैसे है आप लोग,एक बार फिर स्वागत है आप सभी का हमारी Blog में। हम आप सभी को बताने वाले है Mota Hone Ki Dawa के बारे में यदि आप जानना चाहते है तो इस Blog को आखिर तक जरूर पढ़े दोस्तो आज कल हम सभी को फिट रहने की जरूरत और शौक़ होता है। हम सभी मे से कोई बहुत दुबला होता है और कोई बहुत मोटा होता है। रोज मर्रा की जिंदगी में ज्यादा मोटा(Fatty) होना भी नुकसानदायक होता है, और ज्यादा पतला (Skiny) होना भी उतना ही नुकसानदायक हैं। आज हम आपके सामने लेकर आये है एक ऐसी ब्लॉग जो आपके लिए बहुत कम की हो सकती है। आज हम आपको बताने जा रहे है  

 

मोटा होने की दवा (MEDICINE TO GET FATTY) जो लोग बहुत दुबले पतले होते हैं ,आस पड़ोस के लोग,दोस्त, रिश्तेदार सभी उसकी मजाक उड़ाते है। उनके लिए सुखी लकड़ी जैसे चिढ़ाने वाले शब्द इस्तेमाल किये जाते है। लेकिन हर तरह की परेशानी का हल होता है,दुबला – पतलापन मिटाने का भी हल है । इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं मोटे होने की दवाई (Mote Hone Ki Dawa) वैसे तो मोटे होने के बहुत सारे तरीके हैं ,इन सभी के  बारे में हम आज आपको बताएंगे इससे पहले हम जान लेते हैं ।

 

( Mota Hone Ki Dawa ) पतलापन क्या है?

 

हमारे समाज में बहुत सारे  ऐसे लड़के और लड़कियाँ देखने को मिलते है जो अपने पतलेपन से परेशान होते है । उनमे से कुछ बचपन से ही पतले होते है और कुछ अपने बचपन के बाद किसी वजह से शारीरिक रूप से इतने कमजोर हो जाते है  उनके साइज का कपड़ा भी मिलना मुश्किल हो जाता है, कुछ तो इतने पतले  होते हैं कि उन्हें देखकर लगता है कि इन्हें  कुछ खाने के लिए नहीं मिलता होगा। ऐसे लोग आम तौर पर अपने रहन सहन और खान पिन की वजह से दुबले पतले रहजाते है,उन्हें खाना तो भरपूर मात्रा में मिलता है पर उन्हें खाया पिया नही लग पाता।अब जैसे हद से ज्यादा मोटा होना बीमारियों का घर बन जाता है ऐसे ही मोटे लोगों की तरह पतले लोगो के लिए भी बीमारियों की संभावना ज्यादा रहती है।

 

ऐसे लोग जो किसी कमी की वजह से पतले रह जाते है आयुर्वेद में ऐसे व्यक्ति को कम वजन या दुबला कहा जाता है। ऐसे व्यक्ति के शरीर की नसें दिखाई देती है और हड्डियां भी दिखाई देने लगती और  काम करते वक्त जल्दी से थकान हो जाती है। लेकिन दुबलापन कोई बीमारी नहीं होती है, वह व्यक्ति के भोजन, आहार,समय पर परहेज में लापरवाही की वजह से होता है। ऐसे में सभी इंटरनेट पर ,डॉक्टरों से इधर- उधर मोटे होने की दवाई ढूंढते रहते हैं ,हमे दवा मिल भी जाति है लेकिन उसको उपयोग करने का सही तरीका,उसके साथ किये जाने वाले परहेज आदि के बारे में हमे बहुत कम जानकारी होती है ,इसलिए आज हम इस ब्लॉग को लिख रहे हैं इस ब्लॉग में Mota Hone Ki Dawa जो 100% काम करती है और मोटे होने के घरेलू नुस्खे बताने वाले है अगर आप इस ब्लॉग में बताये गये तरीके को अपनाते है और समय पर इन्हें उपयोग करते हैं तो आपको 2 से तीन महीने में फर्क दिख जाएगा और आपको खुद महसूस होगा कि आप होले- होले मोटे होने लगे है।

 

पतलेपन के नुकशान ( पूरी जानकारी )

 

  • कम वजन के कारण मन में हीन-भावना आती है जो व्यक्तिगत विकास के लिए नुकसानदायक है।
  • कम वजन व्यक्ति में निराशाजनक सोच(negative thinking) विकसित कर देता है ,और उसका आत्मविश्वास भी बहुत कम हो जाता है।
  • कम वजन के कारण शरीर में रोगों की संभावना बहुत बढ़ जाती है।
  • दुबलेपन/पतलेपन की वजह से आपको कोई लड़का या लड़की पसंद नहीं करता हैं।
  • दुबलेपन /पतलेपन के कारण हमेशा तनाव रहता है, और व्यक्ति लोगों के बीच जाने से कतराता है।
  • एक शोध के अनुसार दुबलेपन/पतलेपन के कारण व्यक्ति की आयु भी कम हो जाती है।
  • दुबलेपन के कारण आपकी पर्सनालिटी ठीक से डिवेलप नहीं होती है और आपका आत्मविश्वास कम हो जाता है।

 

MOTE HONE KI DAWA क्या है 

मोटा होने की दवा | Mota Hone Ki Dawa ( सारी जानकारी )

पतले/दुबले होने के बहुत सारे नुकशान हमने यहां आपको बताए है,इन सभी को पढ़ने के बाद कोई भी नही चाहेगा कि वह दुबला/पतला दिखे और दुसरो के द्वारा ठुकराया जाए खुद का इतना बड़ा नुकसान तो कोई भी होने देना चाहेगा। इसलिए,हमने आज की यह स्पेशल ब्लॉग आपके सामने प्रस्तुत की  है।जिसमे हम आपको बता रहे है Mote Hone Ki Dawai सबसे पहले हम आपको बताना चाहेंगे “मोटे होने के प्राकर्तिक तरीके”

 

मोटे होने के प्राकर्तिक तरीके:-

 

प्रकृति में ऐसे बहुत से तरीके है जिनकी मदद से आप अपना वजन बढ़ा सकते है। अगर आप अपने स्कूली समय मे शारीरिक शिक्षा पढ़ी होगी तो आपको याद होगा उसने किसी B.M.I का जिक्र बहुत बार होता है।

 

Body mass index(B.M.I):-

 

किसी व्यक्ति का वजन अधिक है या कम है, इसका एक अनुमानित माप, मीटर में उनकी ऊंचाई के वर्ग द्वारा उनके वजन को किलोग्राम में विभाजित करके गणना की जाने की विधि को Body mass index(बॉडी मास इंडेक्स) कहा जाता है।

 

  B.M.I   =    MASS ÷   (Height)2

  B.M.I =    वजन÷ (ऊंचाई)2       

सबसे पहले आपको अपना B.M.I(BODY MASS INDEX)पता करना है,अपना B.M.I का हिसाब करने के बाद आये नम्बर को B.M.I index टेबल से उसकी तुलना करनी है।

 

B.M.I नम्बर Result

 

(नतीजा)

Below 18

 

18.5 से नीचे

Wasted

 

ज्यादा दुबला

Between 18-25

 

18 और 25 के बीच

Normal

 

साधारण

Between 25-29

 

25 और 29 के बीच

Overweight

 

मोटा

Between 30-39

 

30और 39 क बीच

Obese

 

अधिक मोटा

40 and above

 

40 या उससे ऊपर

Extreamly obese

 

जरूरत से अधिक मोटा

    

जैसे ही आप अपना B.M.I माप लेते हो ,आपको बहुत ही अच्छे और आसान तरीको को अपनाना है जो आपका वजन और सेहत  दोनो को बढ़ाने में बहुत ही कारगर साबित हों सकते है। Mota Hone Ki Dawa को इस्तेमाल करने से पहले आप कुछ घरेलू और आसान नुस्खों को अपनाकर आजमा सकते है।ये सभी प्राकर्तिक है और इनका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही है मतलब ये एक दम कारगर और आसानी से किये जा सकते वाले घरेलू नुस्खे है।

 

मोटे होने के NATURAL( प्राकर्तिक) उपाय:-

 

दोस्तो प्रकर्ति हमे हर बीमारी का इलाज प्रदान करती है। इनमे मोटे होने का भी राज छिपा हुआ है,आज हम आपको इस ब्लॉग में कुछ आसान और प्राकर्तिक बिना किसी साइड इफ़ेक्ट वाले घरेलू नुस्खे बताने वाले है।

घरेलू नुस्खे कुछ इस प्रकार है:-

 

  •  Milk(दुध)

 

दूध हमे कैल्शियम और प्रोटीन दोनो प्रदान करता है ,जो शारीरिक  विकास के लिए बेहद जरूरी होते है। ऐसे में दूध हमे मोटे करने में बहुत लाभदायक साबित होता है।

 

  •   Rice(चावल) 

 

चावल कार्बोहायड्रेट का बहुत अच्छा स्त्रोत होता  है जो वजन बढ़ाने में लाभदायक साबित होता है।

2 कप चावल रात में भिगोकर छोड़ दे,सुबह को उनका पानी छानकर कच्चे चावल रोजाना खाने से भी शारीरिक विकास होता है और हमारा वजन बढ़ता है।

 

  • Red meat(लाल मांस)

 

एक अद्ययन के मुताबिक यह पाया गया है कि लाल मांस शरीर की मांसपेशियों के विकास में मददगार होता है।

 

  • Peanut butter (नट और अखरोट का मक्खन)

 

 नियमित रूप से नट्स का सेवन करने से व्यक्ति को सुरक्षित रूप से वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है। 

 

  • Whole grain bread(साबुत अनाज की ब्रेड)

 

साबूत अनाज की ब्रेड  में जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो वजन बढ़ाने को बढ़ावा दे सकते हैं। कुछ में बीज भी होते हैं, जो अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं।

 

  • Raisin(किशमिस)

 

आपको केवल 10 Gram Raisins(किशमिश) को 4 घंटे तक दूध में भिगोकर रखना है, सोने से पहले इसी दुश को उबाल ले। दूध थोडा गरम होते ही आपको दूध पि कर Raisins(किशमिश) को खा लेना है। Raisins(किशमिश) आपके शारीर को ठोस और मजबूत बनाती है, और साथ ही साथ आपके वजन को भी बढाती है।

 

मोटे होने की अंग्रेजी दवा:-

 

यहां हम आपको मोटे होने की कुछ अंग्रेजी दवाओं के बारे में बता रहे है। वजन बढ़ाने या फिर मोटा होने के लिए आप खाना खाने के अलावा कुछ ऐसी दवाओं का भी सेवन कर सकते हैं जो आपका वजन बढ़ाने में मदद कर सकती है। लेकिन यहां ये जरूर जान लीजिए कि ये दवाएं आपके शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकती है। इसलिए इन दवाइयों का उपयोग करने से  पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें लीजियेगा।

 

ऑक्सीमेथिलोन (Oxymetholone)

 

मोटा होने की दवा (Mote Hone Ki Dawa) में ऑक्सीमेथेलॉन एक बहुत ही प्रभावशाली दवा मानी जाती है,अधिग्रहित प्रतिरक्षीत आभाव, सिंड्रोम, खून की कमी आदि के उपचार के लिए उपयोग की जाती है।

इस दवाई को दुनिया भर के लोग इस्तेमाल करते है।और वजन बढ़ाने में यह बहुत ही कारगर साबित हो सकती है, आप दिन भर में 25 से 50 मिलीग्राम तक एक बार में इसका सेवन कर सकते हैं।

 सिप्रोहेप्टाडिन (Cyproheptadine)

 

सिप्रोहेप्टाडिन एक प्रकार की‘एंटीहिस्टामाइन‘ दवाई है,यह एलर्जी में दी जाने वाली एक दवाई है।

और साथ ही यह एक मोटा करने की दवा (Mota Hone Ki Dawa) है जिसका काम शरीर में मौजूद हिस्टामाइन को कम करना है  और हमारी भूख  को बढ़ाना है। भुख बढ़ने की वजह से आपकी भूख बढ़ जाती है, और आप  ज्यादा खाना खाने लगते है। अच्छा खाना खाने की वजह से आप ज्यादा कैलरी पाना शुरू कर देते हैं। इससे आपका वजन प्राकृतिक तरीके से बढ़ता है। इस दवा का आप दिन भर में चार बार 2 से 8 मिलीग्राम तक सेवन कर सकते हैं।

 

ओगजनड्रोलोन (Oxandrolone)

 

ओगजनड्रोलोन एक  प्रकार की ‘अनाबॉलिक स्टेरॉयड‘  है ,स्टेरॉयड हमारे शरीर की क्रिया को बढ़ा देते है ,और साथ ही यह (Mota Hone Ke Liye Dawa ) भी है। यह हमारे शरीर की मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए जानी जाती है, यह दवा छोटे बच्चे के लिए नही  है बच्चो को यह दवा नुकशान पहुच सकती है -ईसलिए बच्चे इसका सेवन ना करें।ओगजनड्रोलोन का मुख्य उपयोग वजन बढ़ाने के साथ साथ हड्डी दर्द या अन्य स्थितियों के उपचार के लिए किया जाता है। इस दवा का सेवन आप दिन भर में चार बार 5 से 10 मिलीग्राम तक कर सकते हैं।

 

 ड्रोनाबिनोल (Dronabinol)

 

ड्रोनाबिनोल भूख को बढ़ाने में मददगार है और यह हमारी खाने  की  खुराक को तेजी से बढाती है,जिससे आप ज्यादा खाना खाने लगते हो और आपका शारीरिक  विकास बढ़ने लगता है। मोटा होने की यह एक प्रभावशाली दवा है। इस दवाई का आप दिन भर में 2.5 मिलीग्राम दो बार तक इस्तेमाल कर सकते हैं।इस दवा का मुख्य उपयोग कैंसर, रसायन चिकित्सा के साथ जुडी समस्या और उल्टी, एड्स के रोगियों में अरुचि की वजह से वजन घटना और अन्य स्थितियों के उपचार के लिए किया जाता है।

 

 पाउडर द्वारा  मोटा होने के तरीके (मास गेनर):-

 

मास गेनर को वेट गेनर भी कहा  जाता है, यह वजन बढ़ाने और मांस पेशियों को बढ़ाने में भी सहायता करते है। अगर आप सिर्फ बॉडी बनाना चाहते है और अपनी पर्सनालिटी को बेहतर बनाना चाहते है तो सुबह शाम आप सिर्फ दूध के साथ सर्फ इस  पाउडर को  खाये और अगर आप इसके साथ- साथ बॉडी भी बिल्ड करना चाहते है तो आप मास गेनर पाउडर के साथ GYM भी करे। अगर GYM नही जा सकते हे तो आप घ्र पर रहकर भी हल्की फुल्की कसरत भी कर सकते है।

 

मोटा होने के लिए पावडर  जरूरी है या नही

अगर आपने कभी पाउडर खाया होगा या फिर इसके बारे में सुना होगा तो आपके मन मे भी  यह सकल  आया होगा कि एक पाउडर मोटा होने या बॉडी बनाने में कैसे मदद कर सकता है। लेकिन यह सच है कि ये शरीर का विकास करने में बहुत लाभकारी साबित होता है और हमारे शरीर की मांस पेशियों को इंप्रूव करने में बहुत मदद करते हैं क्योंकि इन में भरपूर मात्रा में विटामिन, न्यूट्रिएंट्स, और प्रोटीन्स होते हैं।

 

वजन बढ़ाने के लिए आप जो भी कुछ खाते हो या कोई भी न्यूट्रिशन डाइट लेते हो,उसको आपका पाचन तंत्र ठीक से DIGEST  नहीं कर पाता है,पाउडर आपके द्वारा खाये गए भोजन को  को जल्दी से पचाने में मदद करते हैं। इनसे इम्यून सिस्टम को ताकत  मिलती है और सभी शरीर के अंगों  में ठीक से प्रोटीन पहुंच पाता है।

 

मोटा होने के लिए आयुर्वेदिक दवाएं:-

 

आपने यह तो सुना ही होगा कि आयुर्वेद चिकितसा के मामले में पूरी दुनिया मे पहले स्थान पर है,यह  बिना शरीर को नुकशान पहुचाये जड़ से रोगों का विनाश कर देता है। कुछ आयुर्वेदिक दवाएं जिनको इस्तेमाल आप मोटे होने के लिये कर सकते हैं ,इसकी सबसे अच्छी बात यह है की इसके कोई भी साइड इफेक्ट्स भी नही होते है इसलिये अगर आप मोटे होने की दवा Mote Hone Ki Dawa ढूंढ रहे हो तो आयुर्वेद का भी इस्तेमाल जरूर करें।

 

पतंजलि च्यवनप्राश

 

पतंजलि च्यवनप्राश एक रोग प्रतिरोधक फार्मूला है ,यह आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत बनात है।

इसमे बहुत सारे ऐसे तत्व होते है जो आपके शरीर मे नई ऊर्जा को बढ़ावा देते है और इसके साथ ही आप इस च्यवनप्राश का उपयोग मोटे होने के लिए कर सकते हो। यह एक बहुत प्रसिद्ध औषिधि  है। इसका उपयोग करने के लिए कोई वय मर्यादा नहीं है। इसमें कई सारी प्राकर्तिक जड़ी बूटी सामिल है को आपके पाचन को बढ़ाने में मदद करती है और इसका सेवन बच्चो से लेकर बड़े बुजुर्ग तक कोई भी कर सकता है। बस सुबह शाम एक चम्मच च्यवनप्राश का सेवन दूध के साथ करे और आपको इसके अच्छे नतीजे भी जल्दी ही दिखने लगेंगे।

 

 वसंत कुसुमाकर रस

 

वसंत कुसुमाकर रस एक आयुर्वेदिक दवा है जो बहुत ही प्रसिद्ध औषधि है ,यह पाउडर और टेबलेट दोनो में उपलब्ध होती है,इसका कोई साइड इफ़ेक्ट भी नही है मतलब यह शरीर के किसी भी अंग को नुकशान नही पहुचती है। यह औषधि सीधे नर्वस सिस्टम पर  असर करती है  और यह याद करने की शक्ति को बढ़ाति है। 

यह औषिधि  याद करने की शक्ति को  बढ़ाने के साथ साथ पाचन शक्ति को भी बढ़ाती है और मोटे होने में  ल भी लाभकारी है।

Also , Read 

IPL Free Me Kaise Dekhe 

CDP Full Form क्या होता है 

Months Name In Hindi

 

दोस्तों वजन बढ़ाना कोई बड़ी बात नहीं है,हमारी इस Blog में Mota Hone Ki Dawa,और  पाउडर या फिर आयुर्वेदिक दवा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं और घरेलू उपाय दोनो से यह मंकीन है। उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी हॉगी। अगर आपको हमारी Blog पसंद आई होगी ,और Blog के लिए जुड़े रहिये हमारे साथ,धन्यवाद!

 

FAQ 

मोटे होने के लिए कौनसी टॉनिक पीना चाहिए?

Dosto मोटा होने के लिए आपको एक ऐसा Syrup पीना चाहिए जो आपको फायदा हो उसका नाम है Dexorange Syrup यदि आप इस सिरप को पीती हो अपनी जिंदगी में इससे अपनाते हो तो आप जल्द ही मोटे हो जाओगे

पतले आदमी को क्या खाना चाहिए? की मोटा हो जाये 

Dosto मोटा होने के लिए खाना बहुत जरूरी है और पतले आदमी को खाने के लिए बहुत सारी चीज खाना पड़ता है जैसे कि चावल को खाना और साथ में तीन टाइम खाना , खाना यह बहुत जरूरी होता है यदि आप मोटा होना चाहती हो तो आप चावल ज्यादा खाया करो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here